• thephytologist@gmail.com
  • India
Phyto Facts
10 Winter Food in India: Makes You Truly Warm

10 Winter Food in India: Makes You Truly Warm

Winter food अर्थात सर्दियों के मौसम में मिलने वाली वह खाद्य सामग्री जो स्वास्थ्यगत दृष्टिकोण से सभी पोषकतत्वों से भरपूर हो तथा शरीर को उचित गर्मी प्रदान कर सके.

जैसे ही हम सर्दियों के मौसम में प्रवेश करते है, हमारे स्वास्थ्य स्थिति में तेजी से बदलाव आने लगती है. ऋतु में परिवर्तन होना एक प्राकृतिक घटना है किन्तु यह बदलाव वातावरणीय तापमान में परिवर्तन के साथ-साथ जीव-जंतुओं के शारीरिक तापमान में भी बड़ा और मुख्य परिवर्तन करता है.

अगर हम बात करे सिर्फ मनुष्य की तो अधिकांश लोग इस वातावरणीय परिवर्तन से प्रभावित होते है. जिसके फलस्वरूप हमारी रोग प्रतिरोधाकता कम हो जाती है और सामान्य सर्दी-जुकाम बड़ी आसानी से हो जाती है.

Importance of Winter Food

यह हम भारतीयों के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारी भारतीय रसोई में कुछ ऐसे खाद्य सामग्री व नुस्खें मौजूद है जिनकी सहायता से इस मौसम में भी स्वस्थ और उर्जावान रहा जा सकता है.

सर्दियों का मौसम ही एकमात्र मौसम से जिसमें बड़ी आसानी से शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार किया जा सकता है. इसलिए इस समय पर उचित आहार का चयन नितांत आवश्यक है जो हमारे शरीर को उचित गरमाहट तथा उर्जा प्रदान कर सके.

इसी तारतम्य में इस लेख में ऐसे पौध आधारित खाद्य सामग्रियों के बारे में जानकारी दी जा रही है जो आसानी से घर में प्राप्त हो तथा शरीर को बेहतर ढंग से गर्म रख सके.

Winter Food List

1) गरम मसाले | Spices

गरम मसाले का नाम Winter food की सूची में सबसे पहले आता है. गर्म मसालों में मुख्य रूप से सरसों, हींग, काली मिर्च, लोंग, मेथी, अजवाईन और सोंठ जैसे उत्पाद शामिल होते है. मसालों का नियमित उपयोग शरीर को गर्म रखता है जिससे सर्दी, खांसी और फ्लू से आसानी से बचा जा सकता है.

मसालों के विभिन्न घटक भूख और पाचन क्रिया का बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण को सुचारू करता है. सर्दियों में होने वाली हड्डी और जोड़ों की समस्याओं में मेथी दानें बहुत फायदेमंद है.

2) गुड़ | Winter Food Jaggery or Gur

Winter-food-gur

गुड़ [Jaggery or Gur] सबसे आम और व्यापक रूप से उपलब्ध उत्पाद है. जिंक, आयरन और सेलेनियम से भरपूर गुड़ हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही हमारे शरीर में आवश्यक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों की पूर्ति में सहायक होता है.

अक्सर डॉक्टर भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में गुड़ खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है. सर्दियों में गुड़ का सेवन शरीर को गर्म रखता है.

3) तिल | Healthy Winter Food: Sesame seeds or Til

तिल [Sesame seeds or Til] शरीर के तापमान को संतुलित रखने में बहुत मददगार माने जाते हैं. मौसम में हुए अचानक परिवर्तन के परिणाम स्वरुप से होने वाले स्वास्थ्य के उतार चढ़ाव में तिल का सेवन  लाभदायक होता है.

तिल [Winter food] न केवल एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है, बल्कि  यह एनर्जी, पाचन और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. भारतीयों के द्वारा तिल कई तरह से सेवन किया जाता है. व्यापक रूप से लड्डू के रूप में, साथ ही मिठाइयों पर स्प्रिंकल और टॉपिंग के रूप में भी उपयोग किया जाता है.

4) आंवला | Indian Gooseberry [Amla]

विटामिन-सी और dietary fiber से भरभूर आंवला, जिसे Indian gooseberry के रूप में भी जाना जाता है. स्वाद में खट्टे और कसैले होते है. Winter food में आंवला का विशेष महत्त्व है.

आंवला या आंवला आधारित उत्पाद जैसे अचार, मुरब्बा, और जूस के नियमित सेवन इम्युनिटी और पाचन तंत्र में तेजी से सुधार होता है. आंवला त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नही है.

5) हल्दी | Turmeric

turmeric, healthy, root

ठंड के मौसम में हल्दी हमारे शरीर के लिए एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल का काम करती है. हल्दी भारतीय मसालों का प्रमुख घटक है जो कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. Turmeric Tea के बारे में विस्तृत लेख इस वेबसाइट पर उपलब्ध है अवश्य पढ़े.

सर्दी के मौसम में अपने आहार में थोड़ी सी हल्दी शामिल करने से रोग के प्रति लड़ने के क्षमता, साथ ही ठंड-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी. चिकित्सक ठंडी मौसम में ‘हल्दी दूध’ पीने के सलाह देते है.

6) अदरक और शहद | Ginger with Honey Great Winter Food

अदरक के साथ शहद, इन दो तत्वों का सम्मिश्रण winter food के रूप में रामबाण साबित हो सकता है. पारम्परिक चिकित्सा पद्धति तथा घरेलु नुश्खे में इस मिश्रण का जिक्र अक्सर सुनने को मिल ही जाता है.

दोनों ही अवयव एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. शहद, अदरक और नींबू के साथ बनी काढ़ा का उपयोग इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायता करती है और शरीर को गरमाहट प्रदान करती है.

7) सूखे मेवे | Best Winter Food: Dry Nuts

जब Winter food की बात हो तो Dry Nuts/Fruits का उल्लेख आवश्यक हो जाता है. सर्दी के मौसम में मुट्ठी भर नट्स से शरीर को पूरे दिन चला सकते हैं। सूखे मेवे ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होते हैं.

सूखे मेवे उन सभी कामकाजी व्यक्तियों के लिए अच्छा और स्वस्थ विकल्प है जो काम के दौरान स्नैक खाने के शौक़ीन होते हैं.

8) साबुत अनाज | Whole Grains

आपने यदि सर्दियों में खुद को गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थों की सेवन की योजना बना रहे हैं, तो रागी और बाजरा जैसे साबुत अनाज निश्चित रूप से सूची में होने ही चाहिए. सुपाच्य फाइबर से युक्त Whole Grains का सेवन मधुमेह रोगी भी कर सकते है.

9) दालचीनी | Cinnamon as Winter Food

दालचीनी शरीर के चयापचय [Metabolism] को बढ़ावा देती है. यह मसालों में विशेष स्थान रखता है साथ ही आसानी से हर जगह उपलब्ध है. इसकी तासीर गर्म होती है. काढ़ा व सब्जियों में इसका उपयोग सीधे लाभप्रद हो सकता है.

10) केसर | Saffron

saffron, crocus sativus, harvest

केसर शरीर को गर्म रखने में सहायक होता है. इसका सेवन दूध में सिर्फ केसर उबालकर कर सकते हैं. भारतीय बाज़ारों में मिलावट युक्त केसर भी उपलब्ध है जिनकी पहचान ग्राहकों के लिए नितांत आवश्यक है. केवल शुद्ध केसर से ही लाभ प्राप्त होंगे.

निष्कर्ष | Conclusion

हमारे आसपास ऐसे कई सब्जियाँ उपलब्ध है जिनके सेवन हमारे शरीर को गरमाहट देती है, आवश्यकता है तो सिर्फ थोड़ी ध्यान देने की. सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छी गर्म सब्जियाँ हैं [Winter food] कंद वाली सब्जियाँ जैसे: आलू, प्याज, लहसुन, मूली, गाजर, यम, शकरकंद, बीट्स, शलजम, आदि. और इसी तरह शीतकालीन सागों की सूची में पालक, मेथी, सरसों, मुली, पुदीना, आदि शामिल है.

सभी मांसयुक्त खाद्य पदार्थ गर्म खाद्य की श्रेणी में आते हैं. जिनमें प्रमुख रूप से मांस, मछली और मुर्गी शामिल हैं.

Further Readings...