• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Do you know about Avocado health benefits

Do you know about Avocado health benefits

Avocado का वानस्पतिक नाम Persea americana है जो कि दक्षिण-मध्य मेक्सिको में मूलतः पाया जाता है, जिसे Lauraceae परिवार के सदस्य के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

वानस्पतिक रूप से यह एक बड़ा बेरीनुमा फल होता है जिसके अन्दर एक बड़ा बीज पाया जाता होता है.

स्वास्थ्यगत दृष्टिकोण से एवोकाडो के कई लाभ होते हैं, जिसमें पाचन में सुधार, अवसाद के जोखिम को कम करना और कैंसर से बचाव भी शामिल है.

इसे Alligator Pear or Butter Fruit के रूप में भी जाना जाता है, Avocado वास्तव में एक प्रकार का बेरी है इसकी बढ़वार गर्म जलवायु में आसानी से होती हैं.

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड [Monounsaturated fatty acids] की पर्याप्त मात्रा प्रदान में Avocado सक्षम होता हैं और साथ ही साथ कई विटामिन और खनिजों में समृद्ध होते हैं.

यहां 10 कारण बताए गए हैं, एवोकाडो स्वस्थ आहार में योगदान दे सकता है | 10 Health Benefits of Avocado

1. पोषक तत्वों से भरपूर | Richest source of nutrients

एवोकाडो विटामिन सी, ई, के, और बी 6 के साथ ही राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं. यह ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करता हैं.

मोटे तौर पर 100 ग्राम एवोकैडो में निम्न मात्रा में पोषक तत्व शामिल हैं:

  • कैलोरी- 160
  • वसा- 14.7 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट- 8.5 ग्राम
  • फाइबर- 6.7 ग्राम
  • चीनी – 1 ग्राम से कम

वसा शरीर की प्रत्येक कोशिका के लिए आवश्यक है. स्वस्थ वसा त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है. साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में भी मदद करता है.

2. ह्रदय स्वास्थ्य के लिए | Avocado for Healthy Heart

प्रत्येक 100 ग्राम एवोकाडो में 76 मिलीग्राम तक प्राकृतिक स्टेरोल होता है जिसे बीटा सिटोस्टेरॉल कहा जाता है. नियमित रूप से बीटा सिटोस्टेरॉल और अन्य प्राकृतिक स्टेरोल का सेवन स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण हैं.

3. आँखों की रौशनी बढ़ाये | Improve Eye Vision

आँखों के विज़न की बात आती है तो एवोकाडो का जिक्र करना लाज़मी है क्योंकि इसमें ल्यूटिन [Lutein] और ज़ेक्सैन्थिन [Zeaxanthin] प्रचुर मात्रा में होते हैं, यह दो फ़ाइटोकेमिकल्स आँख के ऊतकों में मौजूद होते हैं. आँखों को हानिकारक अल्ट्रा वायलेट लाइट से होने वाले क्षति को कम करने में मदद करता है.

अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि Avocado मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बीटा कैरोटीन जैसे अन्य फायदेमंद वसा-घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट के अवशोषण का भी समर्थन करता है. नतीजतन, एवोकाडो को आहार में शामिल करने से बढ़ते उम्र से संबंधित जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

4. ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में प्रभावी | Effective to Prevent Osteoporosis

मात्र आधा एवोकाडो विटामिन K के दैनिक आवश्यकता का लगभग 18% प्रदान करता है. ज्यादातर इस पोषक तत्व की अक्सर अनदेखी की जाती है लेकिन यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

पर्याप्त मात्रा में विटामिन K लेने से कैल्शियम अवशोषण में वृद्धि होती है और मूत्र उत्सर्जन के द्वारा होने वाले कैल्शियम की हानि को कम किया जाता है जो कि अपरोक्ष रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करती है.

5. कैंसररोधी घटक | Anti-cancer Properties

अध्ययनों ने अभी तक एवोकाडो की उपयोग और कैंसर के जोखिम में कमी के बीच एक सीधा संबंध का आकलन नहीं किया है. हालांकि, इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकते हैं.

उच्च स्तर के फाइटोकेमिकल्स और कैरोटेनॉयड्स भी एवोकाडो में होते हैं, जिनमें कैंसररोधी गुण होने की पुष्टि कुछ अनुसंधानकर्ताओं ने की हैं. अध्ययनों से पता चला है कि कैरोटीनॉयड, विशेष रूप से कैंसर की प्रगति से रक्षा कर सकते हैं.

Avocado
Image by silverstylus from Pixabay

6. अवसाद में प्रभावकारी | Effective on Depression

फोलेट [Folate] की प्रचुर मात्रा एवोकाडो में पाई जाती है. अध्ययनों में निम्न फोलेट स्तर और अवसाद के बीच संबंध भी पाया गया है. दरअसल, फोलेट होमोसिस्टीन के निर्माण को रोकने में मदद करता है, यह एक पदार्थ जो मस्तिष्क को पोषक तत्वों के संचलन और वितरण को बाधित करता है.

पिछले शोधों की समीक्षाओं ने अतिरिक्त होमोसिस्टीन [Homocysteine] को संज्ञानात्मक शिथिलता, अवसाद और सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन के उत्पादन से जोड़ा है, जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करता हैं.

7. पाचन में सुधार | Avocado Improving Digestion

पाचन को सुचारू रूप से चलाने के लिए फाइबर की उचित मात्रा नितांत आवश्यक है चूँकि एवोकाडो में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसमें प्रति आधा फल लगभग 6-7 ग्राम तक फाइबर होता है.

प्राकृतिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज को रोकने, पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

8. प्राकृतिक विषाक्तिकरण | Looks like Natural Detoxification

पर्याप्त फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, जो पित्त और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

रिसर्च से पता चला है कि आहार फाइबर अच्छे आंत स्वास्थ्य और माइक्रोबियल विविधता को भी बढ़ावा देता है. यह शरीर में एक स्वास्थ्यप्रद जीवाणुओं के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र की सूजन और उत्तेजना को कम कर सकता है.

9. रोगाणुरोधी क्रिया | Antimicrobial Property in Avocado

न सिर्फ एवोकाडो बल्कि एवोकाडो तेल में ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी होते हैं. शोध से पता चलता है कि एवोकाडो बीज के अर्क स्ट्रेप्टोकोकस एग्लैक्टिया और स्टैफिलोकोकस ऑरियस दोनों संक्रमणों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद करता है.

10. पुरानी बीमारी से सुरक्षा | Prevent to Chronic Disease

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पुरानी हृदय रोग जैसी स्थितियों को रोकने में एवोकाडो फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि कुछ शोध से पता चलता है कि फाइबर का एक इष्टतम सेवन स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा और कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के जोखिम को कम कर सकता है और एवोकाडो निसंदेह फाइबर से भरपूर होते हैं.

भारत में अवोकाडो का प्रचलन कम क्यों | Avocado Less famous on Indian Region

भारत में इसके प्रचलन नही होने के निम्न कारण हो सकते हैं:

  • सबसे पहला और मुख्य कारण यह कि यह फल भारत का देशीय फल नहीं है, क्योंकि भारतीय जलवायु क्षेत्र इस फल के कृषि एवं उत्पादन के लिए अनुकूल नही है. यह मेक्सिको में उत्पादित होता है और कुल वैश्विक उत्पादन का लगभग 35–40% अवोकाडो यही उत्पादित करता है.
  • चूँकि इस फल के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण उष्ण कटिबंधीय जलवायु चाहिए और भारत की जलवायु मानसूनी है इसलिए भारत को इस फसल के लिए अनुपयुक्त पाया गया. शोध के तौर पर दक्षिण भारत में कुछ स्थानों पर इसका उत्पादन की कोशिश की गई है किन्तु यह बहुत कम मात्रा में होता है.
  • एक अन्य महत्वपूर्ण कारणों में इस फल के आयात संबंधी समस्याएं भी देखी गई है. भारत के फल मंडियों में इसकी उपलब्धता नगण्य है. हालांकि अब कुछ ऑनलाइन ई कॉमर्स साइट्स से इसे प्राप्त किया जा सकता है.

Further Reading

Leave a Reply

Your email address will not be published.