• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Black Pepper: The King of Spices

Black Pepper: The King of Spices

Black pepper दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। यह पेपरकॉर्न को पीसकर बनाया जाता है, जो बेल पाइपर नाइग्रम से सूखे जामुन होते हैं।

इसमें तीखा और हल्का मसालेदार स्वाद होता है जो कई व्यंजनों के साथ अच्छा लगता है, लेकिन काली मिर्च सिर्फ किचन स्टेपल से कहीं ज्यादा है।

इसे “मसालों का राजा (The King of Spices)” कहा जाता है. हजारों वर्षों से प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग शक्तिशाली, लाभकारी पौध यौगिकों की उच्च सांद्रता के कारण किया जाता है.

उच्च एंटीऑक्सीडेंट | High amount of antioxidants

एंटीऑक्सीडेंट में उच्च मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो शारीरिक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कुछ मुक्त कण स्वाभाविक रूप से बनते हैं- जैसे कि जब व्यायाम करते हैं और भोजन को पचाते हैं.

हालांकि, प्रदूषण, सिगरेट के धुएं और सूरज की किरणों जैसी चीजों के संपर्क में आने से अत्यधिक मुक्त कण बन सकते हैं. अतिरिक्त मुक्त कण क्षति से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने की सम्भावना होती है.

उदाहरण के लिए, इसे सूजन, समय से पहले बुढ़ापा, हृदय रोग और कुछ कैंसर से जोड़ा गया है. काली मिर्च पिपेरिन नामक पौध यौगिक से भरपूर होती है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए गए हैं.

अध्ययनों से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को रोकने या देरी करने में मदद कर सकता है.

एनिमल पर किये गए अध्ययनों से ज्ञात हुआ है कि पिसी हुई काली मिर्च [Black pepper] और पिपेरिन की खुराक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम कर सकती है.

ब्रेन हेल्थ | Good for brain health

Piperine को जानवरों के अध्ययन के सन्दर्भ में मस्तिष्क के कार्य में सुधार के लिए दिखाया गया है. विशेष रूप से, इसने अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसी अपक्षयी मस्तिष्क स्थितियों से संबंधित लक्षणों के लिए संभावित लाभों का प्रदर्शन किया है.

एक क्लिनिकल अध्ययन में पाया गया कि अल्जाइमर रोग वाले चूहों में Piperine ने याददाश्त में सुधार किया.

रक्त शर्करा को नियंत्रित रखे | Black pepper control blood sugar

अध्ययनों से पता चलता है कि काली मिर्च में मौजूद Piperine रक्त शर्करा चयापचय में सुधार करने में काफी मदद करता है.

एक अध्ययन में, चूहों को काली मिर्च का अर्क खिलाया गया. नियंत्रित समूह के चूहों की तुलना में ग्लूकोज का सेवन करने वाले चूहों के रक्त शर्करा के स्तर में एक छोटा सा स्पाइक देखा गया था.

इसके अतिरिक्त, 8 सप्ताह के लिए पिपेरिन और अन्य यौगिकों युक्त पूरक आहार लेने वाले 86 अधिक वजन वाले लोगों ने इंसुलिन संवेदनशीलता में लाभदायक सुधार का अनुभव किया.

इससे यह माना गया कि हार्मोन इंसुलिन रक्त प्रवाह से ग्लूकोज को कितनी अच्छी तरह हटा देता है.

हांलाकि कुछ आलोचकों का मत है कि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह प्रभाव अकेले Black pepper के साथ होगा, क्योंकि इस अध्ययन में कई अन्य सक्रिय पौध यौगिकों के संयोजन का उपयोग किया गया था.

Black pepper
Image by 41330 from Pixabay

कोलेस्ट्रॉल स्तर को करने में मदद करे | Black pepper maintain lower cholesterol levels

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, जो दुनिया भर में होने वाले मौतों का प्रमुख कारण है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता के लिए जानवरों में Black pepper के अर्क का अध्ययन किया गया है.

एक 42-दिवसीय अध्ययन में चूहों को उच्च वसा वाला आहार दिया गया और एक काली मिर्च के अर्क ने एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल सहित रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया. दूसरी ओर नियंत्रित समूह में समान प्रभाव नहीं देखे गए.

कैंसर-रोधी गुण | Anti-cancer properties in black pepper

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि काली मिर्च, पिपेरिन के सक्रिय यौगिक में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं.

हालांकि कोई मानव परीक्षण नहीं किया गया है, केवल प्रयोगशालीन अध्ययनों के आधार पर ही पिपेरिन ने स्तन, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर कोशिकाओं की प्रतिकृति को धीमा करते पाया गया जिससे कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक होती है.

एक अन्य इन-विट्रो अध्ययन ने मसालों से 55 यौगिकों की जांच की और पाया कि काली मिर्च से पिपेरिन ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर, सबसे आक्रामक कैंसर प्रकार के पारंपरिक उपचार की प्रभावकारिता को बढ़ाने में सबसे प्रभावी था.

अन्य लाभ | Other benefits

प्रारंभिक शोध के अनुसार काली मिर्च कई अन्य तरीकों से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है:

पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है

काली मिर्च कैल्शियम और सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकती है, साथ ही कुछ लाभकारी पौध यौगिक पाए जाते है, जैसे कि ग्रीन टी और हल्दी में पाए जाते हैं.

Black pepper आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

आंतों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को प्रतिरक्षा कार्य, मनोदशा, पुरानी बीमारियों तथा अन्य स्वास्थ्यगत समस्याओं से जोड़ा जाता है. प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि Black pepper पेट में अच्छे बैक्टीरिया को संख्या और क्रियाशीलता को बढ़ाती है.

दर्दनिवारक के रूप में Black pepper

हालांकि अभी तक मनुष्यों में इसका अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन चूहों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि Black pepper में मौजूद पिपेरिन एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है.

भूख कम करे

एक छोटे से अध्ययन में, 16 वयस्कों ने स्वाद वाले पानी की तुलना में काली मिर्च आधारित पेय पीने के बाद भूख कम होने की सूचना दी. हालांकि, अन्य अध्ययनों ने समान प्रभाव नहीं दिखाया.

एक बहुमुखी मसाला | People Knows as a versatile spice

दुनिया भर के घरों में रसोई में Black pepper मुख्य सामान बन गई है. इसकी गर्म तासीर और उत्कृष्ट स्वाद के कारण यह बहुमुखी है और लगभग किसी भी स्वादिष्ट व्यंजन स्वाद को बढ़ा सकता है.

पिसी हुई काली मिर्च का पकी हुई सब्जियों, पास्ता व्यंजन, मांस, मछली, चिकन, और बहुत कुछ खाद्य पदार्थ के लिए एक स्वादिष्ट मसाला है.

यह हल्दी, इलायची, जीरा, लहसुन और लेमन सहित अन्य स्वास्थ्यवर्धक सीज़निंग के साथ भी अच्छी तरह से जुड़ जाता है.

Further Readings