• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Corn Benefits and Side Effects

Corn Benefits and Side Effects

Corn, जिसे मक्का/मकई के रूप में भी जाना जाता है, इसकी उत्पत्ति दक्षिणी मैक्सिको में हुई थी. मकई के दाने या बीज खाने योग्य भाग होते हैं. जब यह बहुत छोटा और कोमल [Baby Corn] होता है तो इसे पूरा खाया जा सकता है.

मक्का के दानों का रंग विभिन्न प्रकार के होते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कहाँ उगाए गए हैं और वे किस प्रजाति या किस्म के हैं. Sweet Corn एक अन्य अनुवांशिक रूप है और इसमें चीनी की मात्रा अधिक और स्टार्च कम मात्रा में होता है.

मकई की चार मुख्य श्रेणियां हैं Field Corn, Pop Corn, Sweet Corn, और ornamental Corn. आज संयुक्त राज्य अमेरिका में मक्का की 200 से अधिक किस्में उगाई जाती हैं.

मकई चुनना और तैयार करना | Preparing Methods of Corn

मकई को भुना, उबालकर, स्टीम्ड, ग्रिल्ड या माइक्रोवेव करके खाया जा सकता है. साधारणतया इसे स्टॉज, कैसरोल, सलाद या सालसा में मिला सकते हैं. बेहतर बनावट और स्वाद के लिए कॉर्नब्रेड बैटर में मकई के दाने मिलाने की कोशिश करें.

ताजा मक्का सबसे अच्छा माना गया है. इसे चुनने के बाद जितनी जल्दी हो सके पकाया जाना चाहिए. अन्यथा यह अपना मिठास धीरे-धीरे खोने लगता है.

रेफ्रिजरेटर में इसे तीन दिनों तक रखा जा सकता है. एक बार पकने के बाद Corn तीन से पांच दिनों तक फ्रिज में और 10 से 12 महीने फ्रीजर में आसानी से रखी जा सकती है.

प्रमुख स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Corn

आवश्यक खनिज प्रदान करता है | Corn Provides Essential Minerals

कई आवश्यक खनिज होते हैं मकई में जो उचित विकास सुनिश्चित करने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, यह Fe, Zn, Cu, Mn, Mg, और P के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है.

वजन बढ़ाये | Corn Helps to Gain Weight

विशेष रूप से Yellow Variety कैलोरी का एक समृद्ध स्रोत है. प्रति 100 ग्राम मकई में 96 कैलोरी प्रदान करती है. यही कारण है कि इसे अक्सर जल्दी वजन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

मकई सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है | Corn provides protective antioxidants

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन [Lutein and Zeaxanthin] मक्का के मुख्य कैरोटीनॉयड है जो आंखों को स्वथ्य रखने में मदद करते हैं और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए कारगर होते हैं.

इसी तरह एंटीऑक्सिडेंट Quercetin को तीव्र और पुरानी दोनों तरह की सूजन [Inflammation] का मुकाबला करने और अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों [Neurodegenerative Diseases] से बचाने में कारगर पाया गया है.

corn
Image by Abdulhakeem Samae from Pixabay

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है | It Is Promotes Heart Health

इसमें निहित कई पोषक तत्व सिद्ध करते हैं कि मक्का हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है और मक्के में एफडीए द्वारा निर्धारित दैनिक मूल्य का लगभग 6% पोटेशियम होता है.

इसके अलावा मक्के में मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. आहार में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम लेने से स्ट्रोक और इस्केमिक हृदय रोग का खतरा कम होता है.

टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है | Reduces Risk of Type 2 Diabetes

Polyphenols [पॉलीफेनोल्स] लाभकारी पौध यौगिक हैं जो साबुत अनाज, फलों, सब्जियों और नट्स में पाए जाते हैं. बैंगनी मकई का रंग एक प्रकार के पॉलीफेनोल के कारण होता है, जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, इसे इंसुलिन और ग्लूकोज के नियमन में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है.

अपने फ़ूड प्लान में विभिन्न प्रकार के रंगीन पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल करना, जैसे कि बैंगनी मकई, टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोकने का एक सक्रिय तरीका है.

कॉर्न खाने के साइड इफ़ेक्ट | Side Effects of Corn

अपने भोजन में नियमित रूप से साबुत मकई को शामिल करना या समय-समय पर पॉपकॉर्न खाना बिल्कुल ठीक है. इसके साथ ही मक्का के संबंध में स्वास्थ्यगत चिंताएं भी हैं उदाहरण के तौर पर इसमें आयरन जैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी होती है.

हालांकि, आज सुपरमार्केट में उपलब्ध लगभग सभी Corn फोर्टिफाइड [fortified] हैं.  हम सभी को अनफोर्टिफाइड कॉर्न उत्पादों के दुष्प्रभावों और उच्च फ्रुक्टोज युक्त कॉर्न सिरप जैसे कुछ व्युत्पन्नों [Derivates] के बारे में पता होना चाहिए.

उच्च फ्रुक्टोज युक्त कॉर्न सिरप, मकई का एक व्युत्पन्न [Derivates] है जो मुख्यतः मोटापे, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और अन्य बीमारियों के लिए उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने स्वस्थ हृदय के लिए इसे शामिल करने के प्रति आगाह किया.

मकई मायकोटॉक्सिन के लिए अतिसंवेदनशील है और दूषित मकई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है. आधुनिक खेती के लिए नियमित जांच की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि माइकोटॉक्सिन की कोई घटना न हो.

हालांकि बहुत कम लोगों को कॉर्न या कॉर्न प्रोटीन से एलर्जी हो सकती है. उस स्थिति में, मक्का वाले उत्पादों या मक्का प्रोटीन युक्त उत्पादों से बचें.

गर्भवती महिलाओं के लिए मक्का आधारित आहार में फोलेट की कमी [Folate Deficiency] हो सकती है, जिससे बच्चे में जन्म दोष हो सकता है. अगर आप कॉर्न आधारित डाइट पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप फोलिक एसिड से भरपूर कॉर्न फ्लोर का सेवन कर रहे हैं.

इन सब तथ्यों के बावजूद एक तथ्य यह भी है की मक्का कई आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. मकई से भरपूर भोजन कई बीमारियों से बचाने में काफी मददगार हो सकता है.

Further Reading

1 thought on “Corn Benefits and Side Effects

Leave a Reply

Your email address will not be published.