• thephytologist@gmail.com
  • India
Burning Issues
CORONA VIRUS: The Pandemic

CORONA VIRUS: The Pandemic

Virus

आज हम एक ऐसे वायरस के बारे में आपको बतायेंगे जो विश्व के लिए चुनौती बना हुआ है जिसका नाम है CORONA VIRUS. उससे पहले वायरस के बारे में जानना बहुत जरूरी है….

वायरस (Virus) आनुवंशिक रूप से डीएनए (DNA) या आरएनए (RNA) के अति सूक्ष्म कण होते हैं जो प्रोटीन कोट से घिरे होते हैं। वे अपने दम पर प्रजनन करने में असमर्थ हैं। विषाणु उन जीवों पर निर्भर करते हैं जिन्हें वे (Host) संक्रमित करते हैं। वैसे तो Virus को एक हानिकारक Element माना जाता है, लेकिन कहीं-कहीं मनुष्यों, पौधों, जानवरों और पर्यावरण के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करते भी पाया गया हैं। 

उदाहरण के लिए, कुछ वायरस Host को अन्य संक्रमणों (Infection) से बचाते हैं। Virus भी विभिन्न प्रजातियों के बीच Gene Transfer करके विकास की प्रक्रिया में भाग लेते हैं। Biomedical Research में, वैज्ञानिक Cells में नए Gene डालने के लिए Virus का उपयोग करते हैं।

Corona Virus?

WHO के अनुसार कोरोना वायरस (CORONA VIRUS), वायरस समूह में एक बड़ा परिवार है. CORONA VIRUS के शुरूआती लक्षण  सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम Middle East Respiratory Syndrome  (MERS-CoV) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV) को जन्म देता है.

आधिकारिक रूप से Corona Virus को COVID-19 के नाम से जाना जाता है. जिसका मतलब Corona Virus Disease-2019 है.

Naming of Corona Virus

Origin of COVID-19

कोरोना वायरस (Corona Virus), वायरस की एक नई Strain है जो कि चीन के वुहान शहर में Dec 2019 को पाई गई.  इससे पहले यह कहीं नहीं पाया गया. चुकिं पहले यह सिर्फ चीन तक सीमित था इसलिए इसे Epidemic Disease माना गया था किन्तु अब चीन के भूभाग से निकल कर दुसरे देशों तक पहुँच चूका हैं इसलिए इसे Pandemic Disease का दर्जा दिया गया हैं.

कोरोना वायरस (Corona Virus) infection में सामान्य लक्षण श्वसन संबधित है. साथ ही बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ देखी गई है. infection की गंभीर स्थिति में निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिन्ड्रोम (Severe acute Respiratory Syndrome) गुर्दे कि विफलता (Kidney Failure) और यहाँ तक मृत्यु भी हो सकती है.

Symptoms of CORONA

Treatment of Corona Virus

CORONA के रोकथाम पर वैश्विक स्तर पर Research किया जा रहा है. Antibiotics सर्दी या फ्लू जैसे Viral infections के खिलाफ काम नहीं करते हैं. उन मामलों में, Antiviral Drugs जो Infection से लड़ने की Virus की क्षमता को रोककर या संक्रमण के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत करके लड़ती हैं.

Immunity Booster Herb's

Nature ने Human Body को रोगों से लड़ने शक्तियां प्रदान की हैं परन्तु किन्ही कारणों से यदि प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तो उसे दवाईयों का use करके फिर से प्राप्त किया जा सकता है. यहाँ कुछ पोधों के phytochemical के बारे में जानकारी दी जा रही जिसका use Immunity Booster के रूप में प्राचीन काल से किया जा रहा है.

गिलोय (Tinospora cordifolia) को आयुर्वेद में ‘अमृत’ कहा है और इसे Queen of All Herbs माना जाता है. गिलोय में प्रमुख रूप से Tinosporine, Tinosporide, Tinosporaside, Cordifolide, Cordifol, Heptacosanol and Tinosporidine से पाए जाते है. ये सभी तत्व Toxic substances को हटाने और Immune System में सुधार  करता है.

गिलोय

अश्वगन्धा

  • Withania somnifera; Family: Solanaceae में मुख्य रूप से alkaloids and steroidal lactones पाया जाता है.
  • जिसमें Withanine, somniferine, somnine, somniferinine, withananine, pseudo-withanine tropane, pseudo-tropine, choline, anaferine, anahydrine, isopelletierine तथा पत्तियों में Withanolides प्रमुख हैं. यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं (Immune cells) की Activity को बढ़ाता है, जिससे संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

Zingber officinale; Family: Zingiberaceae यह एक common herb जो kitchen में आसानी से available होता है. Ginger में पाए जाने वाले main Phytoconstitute Zingiberene, Zingiberol, Shogaols, Gingerols, Paradol, Zerumbone है. इसके Regular use से Body Immunity बढती है.

अदरक

लह्शुन

Allium sativum; Family: Amaryllidaceae में पाए जाने वाले Alliin, Allicin and volatile oils phytocompound common flue और viral disease के रोकथाम में उपयोगी पाई गई है. इसके regular use से immunity बढती है.

Black Papper को ‘The King of Spice’ के नाम से जाना जाता है. Piper nigrum; family: Piperaceae में Paperine पाया जाता है जो कि एक Alkolid है. जिसक Use Respiratory System को ठीक करने तथा viral flue के treatment में किया जाता है.

कालीमिर्च

Conclusion

अभी तक वैज्ञानिको द्वारा Trusted treatment नही खोजा गया है. दुनियां भर के शोधकर्ता इस ओर कार्य कर रहे है. Corona का इलाज खुद से करने से बचे स्वस्थागत समस्या होने पर चिकित्सकों की सलाह लें.

You may also read this...

45 thoughts on “CORONA VIRUS: The Pandemic

Comments are closed.