• thephytologist@gmail.com
  • India
Phyto Facts
Health Benefits of Dragon Fruit in Hindi

Health Benefits of Dragon Fruit in Hindi

Dragon fruit [ड्रैगन फ्रूट], जिसे पिटया [Pitaya] या strawberry pear के नाम से भी जाना जाता है, एक सुंदर उष्णकटिबंधीय मीठा फल है, जो कि एक प्रकार का कैक्टस है. Dragon fruit को जीनस हिलोकेरेस [Hylocereus] के अंतर्गत रखा गया है जिसमें लगभग 20 विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं.

मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका में लोकप्रिय, ड्रैगन फ्रूट अब पूरी दुनिया में उगाया और खाया जाता है. इसके गुलाबी लाल त्वचा और हल्के हरे रंग के कारण यह मस्तिस्क में डरावना ड्रैगन का छाप जरुर छोड़ता है.

कुछ लोगों को ड्रैगन फ्रूट के नाम के कारण  इसका सम्बन्ध चीन से होना लग सकता है किन्तु ऐसा बिलकुल नही है इस फल का चीन से कोई सम्बन्ध नही है. इसका उद्भव स्थान अमेरिका है.

इसका उपयोग कैसे करे | How to Use Dragon Fruit

विश्व के अधिकांश भाग में ड्रैगन फ्रूट को उसके कच्चे रूप में खाया जाता है, चाहे उसे काटकर, मिश्रित या फ्रोजेन रूप हो. यह ग्रील्ड भी हो सकता है, जैसे अनानास या किसी अन्य फल के साथ किया जाता है.

बाहरी आवरण अर्थात छिलका जितना कड़ा या मोटा होगा, ड्रैगन फ्रूट को काटना उतना ही आसान होगा. ड्रैगन फ्रूट को कटिंग बोर्ड या किसी अन्य साफ सतह पर रखें। एक तेज चाकू के साथ फल को सीधे बीच से काटकर दो भाग में अलग करें.

कटे हुए दो भागों से पल्प [flesh] निकालना काफी सरल है और एवोकैडो [Avocado] के समान सर्व कर सकते है. त्वचा से flesh को अलग करने के लिए प्रत्येक भाग के चारों ओर एक बड़ा चमचा चलाएं. चम्मच का उपयोग करके, flesh को छिलके से आसानी से बाहर निकाल सकते है.

ड्रैगन फ्रूट का स्वाद | Taste of Dragon Fruit

यह फल अपने आप में एक अद्भुत, स्वास्थ्यवर्धक स्नैकस है जिसे सलाद के रूप में खा सकते हैं साथ ही स्वादिष्ट पेय और डेसर्ट बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है. स्वाद में यह किवी और तरबूज का मिला जुला मिश्रण जैसा अनुभव देता है.

किस्में व प्रकार | Varieties of Dragon Fruit

तकनीकी रूप से, ड्रैगन फल के किस्मों को जीनस / प्रजाति / संकर किस्म के द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है. हालांकि, ड्रैगन फल को उनकी त्वचा और Flesh  के रंग के आधार पर वर्गीकृत करना बहुत आसान है.

जीनस हिलोकेरियस [Hylocereus] में ड्रैगन फ्रूट की तीन अलग-अलग प्रजातियां हैं, जबकि सेलेनिकेरेस [Selenicereus] में केवल एक ही है और प्रत्येक प्रजाति में कई संकर किस्में भी उपलब्ध हैं.

गुलाबी छिलके के साथ सफेद-मांसल ड्रैगन फल हिलोकेरेस अंडटस [Hylocereus undatus] सबसे प्रचलित है. यह मीठी किस्म है और इसे ऐलिस, कॉस्मिक चार्ली, डेविड बॉवी, गयूट, हरपुआ, एल.ए. वुमन, नेइटेल, सियोल किचन, थॉमसन और वियतनामी जैना जैसे नामों से बाज़ारों में बेचा जा सकता है.

हिलोकेरेस पोलिहिज़ुस [Hylocereus polyrhizus] में लाल या गुलाबी मांसल के साथ गुलाबी त्वचा होती है और अक्सर सामान्य किस्म की तुलना में बड़ी और अधिक मीठी होती है. यह ब्लडी मैरी, रेड जैना, वूडू चाइल्ड और ज़मोरानो के नाम से बाज़ारों में मिल जाएगी.


Healthy-fruit-dragon
Image from fitday

हैलियोसेरेस गुटेमेलेन्सिस [Hylocereus guatemalensis] इस जीनस में तीसरी तरह की प्रजाति है इसमें चमकदार गुलाबी त्वचा और बैंगनी रंग का मांसल होता है. मूलतः मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है साथ ही अब इसे फ्लोरिडा में भी उगाया जाता है. अमेरिकी ब्यूटी के नाम से बाजारों में उपलब्ध है.


Image by Dani

सेलेनिसेरेस मेगालैंथस [Selenicereus megalanthus] सबसे छोटी और सबसे प्यारी किस्म है जिसके छिलके का रंग पीली और सफेद मांसल होता है. ज्यादातर दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है, इसे खोज पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसे अब बड़े पैमाने पर उत्पादित नहीं किया जाता है.

उपलब्धता | Availability of Dragon Fruit

बाज़ारों में ड्रैगन फ्रूट [Dragon fruit] साल भर उपलब्ध होता है, हालांकि इसकी आवक गर्मियों के मौसम से लेकर शरद ऋतु के शुरुआत तक अधिक होता है. भारतीय बाजारों में यह हर जगह उपलब्ध नही होती है. इस फल के प्रति लोगों में जागरूकता कम है. यदि स्थानीय सुपरमार्केट इसे स्टॉक नहीं करता है, तो एक विशेष स्टोर या एशियाई बाजार में इसे ढूंढा जा सकता है.

एक पका Dragon Fruit चुनने के लिए, चमकदार छिलके और समान-रंग वाली त्वचा की तलाश करें. त्वचा पर कुछ धब्बे होना सामान्य हैं, किन्तु बहुत अधिक धब्बे हैं, तो यह बहुत अधिक पका हुआ हो सकता है.

सही फल ज्ञात करने के लिए ड्रैगन फल को अपनी हथेली में पकड़ें और अपने अंगूठे या उंगलियों से त्वचा को दबाने की कोशिश करें, यह बहुत नरम नहीं होना चाहिए. यदि यह बहुत दृढ़ है, तो कुछ दिनों के लिए इसे पकने के लिए रख दें.

प्रतिकूल प्रभाव | Side Effects

स्वास्थ्यगत दृष्टीकोण से देखे तो ड्रैगन फल का सेवन सुरक्षित ही है. हालांकि, कुछ लोगों को एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित हो सकती है किन्तु यह दुर्लभ मामलों हो सकते है और इस क्षेत्र में और शोध की आवश्यकता है. 

Health Benefits

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे | Dragon Fruit for Immunity Booster

विटामिन सी की तरह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है ड्रैगन फ्रूट पल्प [Dragon fruit pulp], जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा होता है. कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए इसका नियमित सेवन लाभकारी हो सकता है. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को कोशिका क्षति और अपक्षयी रोगों से बचाने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र | For Good Stomach

लाल मांसल वाले ड्रैगन फल में ऑलिगोसैकराइड की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि एक प्रकार का प्रीबायोटिक [Prebiotic] है. अनुसंधान से पता चलता है कि ड्रैगन फ्रूट दो महत्वपूर्ण प्रोबायोटिक्स ऑलिगोसेकेराइड्स लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया के विकास को बढ़ा सकते हैं जो पेट के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

एंटी कैंसर गुण | Anti-Cancer Effects of Dragon Fruit

हाइड्रॉक्साइसेनामेट्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता हैं ड्रैगन फ्रूट में, जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं (इस पर शोध जारी है). इसमें लाइकोपीन भी होता है, जो टमाटर में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली यौगिक भी है, जिसे रासायनिक और प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों से बचाने में लाभकारी माना गया है.

अच्छे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए | For Healthy Heart

फ्लेवोनॉयड्स [Flavonoids] का एक अच्छा स्रोत है ड्रैगन फ्रूट. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंट हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. लाल मांसल वाले ड्रैगन फल विशेष रूप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सक्षम होते है.

साथ ही इसके स्वादिष्ट बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 वसा पाया जाता है जो  ह्रदय के लिए अच्छे माने जाते हैं और कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं.

रक्त शर्करा को स्थिर करे | Maintained Blood Sugar by Dragon fruit

जैसा की पहले ही उल्लेखित किया गया है कि इसमें पाए जाने वाले फाइबर न केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छा है, बल्कि यह रक्त शर्करा के संतुलन को भी बनाए रखता है.

अपने आहार में इसे शामिल करने से अन्य ग्लूकोज-स्पाइकिंग खाद्य पदार्थों को खाने के बाद रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.

निष्कर्ष | Conclusion

गुणकारी और स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही साथ ड्रैगन फल किसानों के लिए अच्छी आय के साधन हो सकता है. इस फल के आकार और संरचना को देखकर किसी प्रकार की भ्रांति न पाले.

बेशक भारतीय बाजारों में यह प्रचुर मात्रा में अभी उपलब्ध न हो लेकिन धीरे-धीरे इनकी आवक बढ़ रही है. इस फल के लाभदायक गुणों के बारे में जागरूक रहे और इसका उपयोग करें.

Related articles...