• thephytologist@gmail.com
  • India
Phyto Facts
Health Benefits of Capsicum

Health Benefits of Capsicum

Capsicum [शिमला मिर्च] सोलेनेसी कुल का पौधा है. इस कुल के बहुत से पौधों को सब्जियों के अलावा दवाओं और मसाले के रूप में व्यापकता से उपयोग किया जाता है. यहाँ हम शिमला मिर्च के स्वास्थ्यगत विशेताओं पर प्रकाश डालेंगे.

शिमला मिर्च की उत्पत्ति अमेरिका में हुई, लेकिन अब इसे दुनिया भर में उगाया जाता है. भौगोलिक विस्तार के आधार पर कई नामों से जाना जाता हैं. आमतौर पर ब्रिटेन और अमेरिका में chili pepper, red or green chili कहा जाता हैं. अमेरिका के ही कुछ जगहों में इसे Bell pepper कहा जाता है.

कुछ देशों में इसे Paprika कहा जाता है. दरअसल, पैपरिका का तात्पर्य सूखे मिर्च से बने पाउडर होता है. किन्तु इसे फ्रेश Capsicum के लिए भी उपयोग किया जाता है.

एक अन्य आधार पर भारत ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जो मिर्च तीखी न हो उसे capsicum कहा जाता है और तीखी मिर्च को Chili.

यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, और कनाडा में, तीखा रहित किस्मों को Sweet Chili, या “मीठी मिर्च” या Capsicum कहा जाता है जबकि तीखे वाले मिर्च को Chili कहते हैं.

शिमला मिर्च की खेती | Cultivation of Capsicum

इसकी [Capsicum] की खेती अधिक सिंचाई चाहने वाली फसल के रूप में जानी जाती है. ठंडे प्रदेशों जैसे गंगा बेसिन के क्षेत्र में इसकी खेती सफलतापूर्वक की जाती है.

अच्छी जल निकास वाली भूमियों में आसानी से खेती की जा सकती है जल-जमाव का हानिकारक उत्पादन पर पड़ता है. नर्सरी में तैयार पौधों की रोपाई तैयार खेतों में की जाती है. 2.5-3.5 महीने के अन्दर पुष्पन और फलन शुरू हो जाता है.

रासायनिक घटक | Chemical composition

शिमला मिर्च [Capsicum] में पाए जाने वाले रसायनों में निम्न घटक शामिल है:

फिक्स्ड तेल, वोलेटाइल तेल, एस्कॉर्बिक एसिड, ओलेरोसिन, कैरोटीनॉइड, कैप्सैसिन, कैप्सिको, थायमिन, कैपेसाइसिन, कैपेसिसिन, कैप्सैन्थिन, क्रिप्टोकैप्सिन, ज़ेक्सैन्थिन, कैप्सोरूब्रिन, रुबिक्सैन्थिन, फेलोफ्लूएंस, कैप्सैथिन-5, 6-एपोक्साइड, कैप्सैनटिन-3, 6-एपोक्साइड, ल्यूटिन, क्रिप्टोक्सैंथिन, कार्बोहाइड्रेट फ्रुक्टोज, गैलेक्टोज, सुक्रोज आदि हैं. टोकोफेरॉल (विटामिन ई) की न्यूनतम मात्रा पाई जाती है.

शिमला मिर्च के लाभ | Benefits of Capsicum

Capsicum के निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ सुझाए गए है:

रोग प्रतिरोधकता | Boost Immunity by Capsicum

वर्तमान परिवेश में रोग प्रतिरोधकता एक ज्वलंत मुद्दा है. इस परिपेक्ष से शिमला मिर्च [Capsicum] गुणकारी साबित हो सकता है. Capsicum में Vit C की प्रचुरता होती है और खाद्य पदार्थ में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होते हैं.

एनीमिया में लाभ | Good for Anemic patients

शरीर में आयरन की कमी होने के कारण एनीमिया की स्थिति निर्मित होती है. इस स्थिति में रक्त में ऑक्सीजन की आपेक्षिक मात्रा को कम हो जाती है परिणामतः इससे पीड़ित लोग बिना किसी स्पष्ट कारण के सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं.

Capsicum आयरन का मध्यम स्त्रोत है. सलाद के रूप में इसका सेवन प्रभावी होता है.

नेत्र स्वास्थ्य | Good for Retina

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है शिमला मिर्च [Capsicum] में पाए जाने वाले दो कैरोटीनॉइड [ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन] आँखों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है. यह तत्व रेटिना को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं.

Capsicum-health-benefit

एंटी कैंसर | Capsicum having Anti Cancer

Bell pepper में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए कारगर पाए गए हैं. एक रिसर्च में नारंगी शिमला मिर्च में प्रोस्टेट कैंसर की वृद्धि दर में 75% की कमी पाई गई है.

चिंता और डर को कम करता है | Anxiety and fear reducer

चिंता और डर को कम करने के लिए शिमला मिर्च में पाए जाने वाले दो तत्व (मैग्नीशियम और विटामिन बी-6) उपयुक्त माने गये है. यह तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक हैं, जो चिंता को दूर करने और डर को रोकने में मदद करता हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाये | Capsicum for Bone health

कुछ शोध से पता चला है कि शिमला मिर्च मैंगनीज में समृद्ध है. यह खनिज हड्डी उपास्थि और हड्डी कोलेजन के गठन में सहायक घटक के रूप में भूमिका निभाता है. साथ ही शिमला मिर्च में मौजूद Vit K हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में भी अहम् भूमिका निभाता है.

वजन मैनेजर | Capsicum helps to Lose weight

वजन घटाने के लाल शिमला मिर्च [Capsicum] में आमतौर पर अधिक उपयोग किया जाता है. लाल शिमला मिर्च में  एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है जो वजन नियंत्रण में सहायता करती है.

निष्कर्ष | Conclusion

Bell pepper ऐसी सब्जी है जो रंगों और किस्मों की एक विस्तृत श्रृंखला में आती है और एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल प्रदान करती है. इसे सब्जी या सलाद के रूप में दैनिक आहार में शामिल करने का निर्णय एक बेहतर भोजन प्रदान कर सकता है.

यह उच्च फाइबर और पानी से परिपूर्ण होता है जो वजन नियंत्रित करने तथा शारीरिक उपापचय क्रिया को बढावा बढ़ावा देने में मदद करता है.

Read more articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.