• thephytologist@gmail.com
  • India
Ethnomedicine
Herbal plants for increase hemoglobin counts

Herbal plants for increase hemoglobin counts

Hemoglobin [हीमोग्लोबिन] लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को कोशिकाओं से बाहर निकालता है और पुनः हीमोग्लोबिन को फेफड़ों में वापस छोड़ता है.

पुरुषों में 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर तथा महिलाओं में 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर से कम हीमोग्लोबिन का पाया जाना हीमोग्लोबिन स्तर में कमी को दर्शाता है.

निम्न कारणों से Hemoglobin के स्तर में कमी हो सकती है, जैसे: आयरन की कमी से एनीमिया, गर्भावस्था के कारण, लीवर की समस्याएं, मूत्र मार्ग में संक्रमण आदि.

इसके अलावा, कुछ लोगों में बिना किसी अंतर्निहित कारण के स्वाभाविक रूप से भी Hemoglobin की मात्रा कम होती है. ऐसे लोगों में हीमोग्लोबिन कम जरुर होता है, किन्तु कभी कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं.

आयरन और फोलेट हीमोग्लोबिन बढ़ाये | iron and folate increase hemoglobin

आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ट्रांसफ़रिन नामक एक प्रोटीन आयरन के साथ बंधता [Binds] है और पूरे शरीर में इसे पहुंचाता है. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिसमें हीमोग्लोबिन होता है.

हीमोग्लोबिन के स्तर को शरीर में बढ़ाने की दिशा में सबसे पहला कदम आयरन या आयरनयुक्त भोज्य पदार्थों का अधिक सेवन करना है. 

जिन खाद्य पदार्थों में आयरन की मात्रा अधिक होती है उनमें शामिल हैं: ब्रोकोली, गोभी, पालक, हरी सेम, पत्ता गोभी, बीन्स और दाल, टोफू, सिके हुए आलू, फोर्टीफाइड अनाज और एनरिच्ड ब्रेड आदि.

फोलेट एक विटामिन-बी है जिसका उपयोग शरीर हेम [Heme] के उत्पादन के लिए करता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं का ही एक हिस्सा जिसमें हीमोग्लोबिन होता है.

पर्याप्त फोलेट के बिना लाल रक्त कोशिकाएं परिपक्व नहीं हो सकती हैं. इस फोलेट की कमी से एनीमिया और हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है.

निम्न आहार को अधिक मात्रा में शामिल करके फोलेट की मात्रा को बढ़ाया जा सकता हैं: पालक, एवोकाडो, सलाद, चावल, राजमा, मूंगफली आदि.

हीमोग्लोबिन के लिए आयरन सप्लीमेंट लें | Iron supplements good for hemoglobin

यदि आपको अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बहुत बढ़ाने की आवश्यकता है, तो आपको अलग से आयरन की खुराक लेनी होगी. हालांकि, शरीर में बहुत अधिक आयरन हेमोक्रोमैटोसिस [Hemochromatosis] नामक स्थिति पैदा कर सकता है. इससे लीवर की बीमारियां जैसे सिरोसिस [Cirrhosis], और अन्य दुष्प्रभाव जैसे कब्ज, मतली और उल्टी हो सकता हैं.

एक सुरक्षित आयरन की खुराक का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर के साथ जरुर सलाह करें, और एक बार में 25 mg (मिलीग्राम) से अधिक लेने से बचें.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑफिस ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स ने सिफारिश की है कि पुरुषों को प्रति दिन 8 मिलीग्राम, जबकि महिलाओं को प्रति दिन 18 मिलीग्राम तक आयरन मिलना चाहिए.

विशिष्ट स्वास्थ्य परिस्थिति जैसे गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन 27 मिलीग्राम तक की मात्रा चिकित्सकीय देखरेख में अनुसंशित की जाती है.

लौह तत्व के अवशोषण को अधिकतम करें | How to maximize iron absorption for hemoglobin

भोजन या पूरक के माध्यम से अपने आयरन का सेवन बढ़ाएं, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर आपके द्वारा ली जा रही अतिरिक्त आयरन को मात्रा को आसानी से संसाधित कर सकता है. स परिपेक्ष्य में कुछ चीजें आपके शरीर द्वारा अवशोषित आयरन की मात्रा को या तो बढ़ा या घटा सकती हैं.

आयरन के अवशोषण को बढ़ाने वाली चीजें | Foods that increase iron absorption

जब आप आयरन से भरपूर चीजें खाते हैं या आयरन सप्लीमेंट लेते हैं, तो विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें या उसी समय विटामिन सी सप्लीमेंट लेने की सलाह चिकित्सकों के द्वारा दी जाती है.

विटामिन सी आपके शरीर द्वारा अवशोषित आयरन की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अवशोषण बढ़ाने के लिए लौह युक्त खाद्य पदार्थों पर कुछ ताजा नींबू निचोड़ने का प्रयास किया जा सकता है.

खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती हैं: साइट्रस, स्ट्रॉबेरीज, गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग इत्यादि. 

साथ ही साथ विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन, जो आपके शरीर को विटामिन ए का उत्पादन करने में मदद करते हैं, यह शरीर को अधिक आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता हैं.

बीटा-कैरोटीन आमतौर पर लाल, पीले और नारंगी फलों और सब्जियों में पाया जाता है, जैसे: गाजर, विंटर स्क्वैश, शकरकंद, आम आदि.

विटामिन ए की खुराक भी ले सकते हैं, लेकिन लेने से पहले अपने डॉक्टर से सुरक्षित खुराक सुनिश्चित जरुर करें क्योंकि बहुत अधिक विटामिन ए हाइपरविटामिनोसिस ए [Hypervitaminosis A] नामक संभावित गंभीर स्थिति को जन्म दे सकता है.

Hemoglobin
Image by Engin Akyurt from Pixabay

आयरन के अवशोषण को कम करने वाली चीजें | Foods that decrease iron absorption

पूरक और खाद्य दोनों स्रोतों से कैल्शियम आपके शरीर के लिए आयरन को अवशोषित करना कठिन बना सकता है.

हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप कैल्शियम लेना पूरी तरह से खत्म न करें क्योंकि यह एक आवश्यक पोषक तत्व है. बस कैल्शियम सप्लीमेंट से बचें और कोशिश करें कि आयरन सप्लीमेंट लेने से ठीक पहले या बाद में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं.

खाद्य पदार्थ जिनमें कैल्शियम की उच्च मात्रा शामिल हैं: दुग्ध उत्पाद, सोयाबीन, बीज, अंजीर इत्यादि.

फाइटिक एसिड [Phytic acid] भी शरीर में आयरन के अवशोषण को कम करता है, खासकर जब आप मांस का सेवन नहीं करते हैं. हालांकि, यह केवल एक समय के भोजन के दौरान आयरन के अवशोषण को प्रभावित करता है, पूरे दिन में नहीं.

यदि आप मांस नहीं खाते हैं, तो आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ फाइटिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ को खाने से बचे.

खाद्य पदार्थ जिनमे फाइटिक एसिड की उच्च मात्रा शामिल होती हैं: अखरोट, ब्राजील सुपारी, तिल आदि.

यह ध्यान जरुर रखें कि कैल्शियम की तरह ही फाइटिक एसिड एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसे आपके आहार से पूरी तरह से नहीं हटाया जाना चाहिए.

डॉक्टर की सलाह कब लें | When to consult your doctor

कम हीमोग्लोबिन के कुछ मामलों को केवल आहार और पूरक आहार के माध्यम से ठीक नहीं किया जा सकता है. अपने हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने की कोशिश करते समय यदि आपके पास निम्न में से कोई भी लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें:

पीली त्वचा और मसूड़े,

थकान और मांसपेशियों की कमजोरी,

एक तेज या अनियमित दिल की धड़कन,

बार-बार होने वाला सिरदर्द,

बार-बार या अस्पष्टीकृत चोट लगना आदि.

Further reading

1 thought on “Herbal plants for increase hemoglobin counts

Comments are closed.