Home
Important Health Benefits of Green Gram

Important Health Benefits of Green Gram

मूंग एक पौष्टिक भोजन है जो शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्वों से परिपूर्ण है. इसे ग्रीन ग्राम (Green Gram) के जाना जाता है. यह दक्षिणी यूरोप और एशियाई देशों में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है.

ज्यादातर लोगों के द्वारा इसे अंकुरित रूप में सेवन करने की इच्छा रखते हैं क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुरता एवं वसा रहित पौष्टिक तत्व निहित है. इसी कारण इसे भी “सुपर-फूड” की श्रेणी में रखा गया है.

अस्वास्थ्यकर स्नैक्स या जंक फूड खाने के बजाय आप इस पौष्टिक फ़ूड को  स्वस्थ विकल्प के तौर पर उपयोग कर सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो अक्सर यह सवाल लोगों के द्वारा पूछा जाता है कि “क्या मूंग को खाली पेट सेवन करना स्वस्थगत दृष्टीकोण से लाभप्रद है”?

बिल्कुल हाँ, यह प्रोटीन से भरपूर है जो सुपाच्य होता है. इसे कई तरह से सेवन किया जा सकता है, जैसे; आटा या सूप, स्टॉज और करी में प्राथमिक घटक के रूप में आदि.

व्यवसायिक महत्त्व | Economic importance

पोषण और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मूंग (Green Gram) के स्वास्थ्य लाभों पर शोध किया और पाया है कि यह शक्तिशाली पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो गैर-अंकुरित रूप में उपलब्ध नहीं हैं.

Green Gram फैबेसी (Fabaceae) परिवार से संबंधित है और इसे वानस्पतिक रूप से विग्ना रेडियाटा (Vigna Radiata) के रूप में जाना जाता है. इसका उद्भव केंद्र भारत को माना जाता है और कई देशों में इसकी व्यापक रूप से खेती की जाती है.

भारत, चीन, दक्षिण पूर्व एशिया में बड़ी मात्रा में (Green Gram)  की खेती की जाती है. (Green Gram)  आमतौर पर उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और गर्म समशीतोष्ण स्थानों में आसानी से उगते हैं.

खेती की दृष्टी से रेतीली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त पाई गई है. इस पौधे की विशेषता यह है कि इनकी जड़ें बहुत गहरी होती हैं जिनमें नाइट्रोजन स्थिर (Nitrogen Fixation) करने वाली गांठें होती हैं.

मूंग दाल का पोषण मूल्य | Nutritional Values of Green Gram

मूंग में बहुत से विटामिन और मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. यह प्रोटीन का सबसे समृद्ध स्रोत है, इसलिए इसका सेवन करने से ऊर्जावान और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

आवश्यक Amino Acid स्वाभाविक रूप से उत्पन्न नहीं होते हैं, इसलिए Amino Acid वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके प्राप्त कर सकते हैं. इस दृष्टिकोण से मूंग में कई अमीनो एसिड होते हैं जो आवश्यक मात्रा में प्राप्त करने में मदद करते हैं.

NUTRIENT

VALUE/100 gm

Energy

31

Total Fat

36 g

Carbohydrates

6.18 g

Protein

3.16 g

Sodium

6 mg

Potassium

155 mg

Calcium

14 mg

Iron

0.95 mg

वसा के स्तर को बढ़ाए बिना पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने में Green Gram उपयुक्त होता है. इसमें भरपूर मात्रा में Bio-active Compound होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

दैनिक भोजन में मूंग का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

अंकुरित मूंग में चने की तुलना में अलग पोषण संरचना होती है. अंकुरित मूंग में सामान्य चने की तुलना में कम कैलोरी, विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड अधिक होते है.

मूंग के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Green Gram

Moong में मौजूद पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा कई बीमारियों को कम करने और रोकने में मदद करती है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और औषधीय मूल्य होते हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. विशेषतया आंखों, लीवर, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

हृदय स्वास्थ्य | Improves Heart Health

जैसा कि उल्लेखित है इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और कई आहार फाइबर होते हैं जो हाइपोलिपिडेमिक [Hypolipidemic] प्रभाव प्रदान करते हैं. इसके साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर [LDL cholesterol level], ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

शोध में पाया गया कि इसकी फलियाँ [Pod] यकृत की क्षति [Liver damage] को रोकने, वसा के संचय को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करती हैं।

यह लिपिड निर्माण को रोककर रक्त वाहिकाओं को साफ रखता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है साथ ही साथ हाइपरटेंशन, हार्ट ब्लॉक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

पाचन तंत्र और आंत के लिए | Green Gram For Digestive System & Gut Health

अध्ययनों के अनुसार, मूंग के सेवन से बैक्टेरॉइड्स [Bacteroidetes] की वृद्धि होती है, यह एक ऐसा बैक्टीरिया है जो मोटापे को नियंत्रित करता है.

इसमें एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो आपकी आंत में गैस बनने से रोकने में मदद करता है तथा आंत की दीवार को स्वस्थ बनाता है. सुपाच्य होने के कारण पाचन को आसान बनाता है और सूजन को कम करता है.

उपयुक्त उच्च रक्तचाप | Maintains High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप से हृदय रोग, हृदय घात आदि जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की समृद्ध मात्रा रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करती है.

पोषक तत्व रक्तचाप के स्तर को बढ़ाने वाले एंजाइम के कार्यों को नियंत्रित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और लिपिड के ऑक्सीकरण को रोकता है.

Green Gram

मधुमेह का इलाज | For Diabetes Treatment

मधुमेह [Diabetes] आजकल एक आम समस्या है लेकिन इससे अन्य गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, और यह कई पुरानी बीमारियों से जुड़ी होती है.

रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के प्रभावी उपायों में से एक है मूंग का सेवन. इसमें बहुत सारे घुलनशील फाइबर होते हैं, जो रक्त प्रवाह में ग्लूकोज रिलीज की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है.

इसके अलावा मूंग में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके आपके शरीर में रक्त शर्करा और वसा के स्तर को कम करने में मदद करता है.

मूंग के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, आइसोविटेक्सिन [Isovitexin] और विटेक्सिन [Vitexin] इंसुलिन को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते हैं और रक्त शर्करा की भिन्नता को रोकते हैं.

महिलाओं के लिए मूंग के फायदे | Green Gram Benefits for Women

प्रचुर मात्रा में मौजूद फोलेट, ह्रदय घात, तंत्रिका दोष, हृदय रोग और ऑटिज्म [Autism] को कम करने में मदद करता है.

Green Gram में मौजूद राइबोफ्लेविन गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। राइबोफ्लेविन की कमी के कारण नवजात शिशु में कई जन्मजात कमियां हो सकती हैं.

इसके अलावा, मूंग में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मुख्य यौगिक है. यह महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को कम करने के साथ ही साथ रोकने में कारगर होता है.

मूंग के साइड इफेक्ट | Side Effects of Green Gram

किसी भी भोज्य पदार्थ का जब बहुत अधिक सेवन कर लिया जाये तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं. इसी प्रकार जब मूंग को अधिक मात्रा में लेते हैं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं.

अच्छी तरह से पका हुआ Green Gram पूरी तरह से सुरक्षित है. जबकि अंकुरित मूंग कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं क्योंकि उनमें कुछ रोगजनक बैक्टीरिया होने की सम्भावना होती है.

अधपके, कच्चे मूंग फूड पॉइजनिंग, उल्टी और दस्त का कारण बन सकते हैं. जो लोग पित्त और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए. साथ ही जिन बच्चों और गर्भवती महिलाओं को फूड एलर्जी है, उनके लिए मूंग से बचना ही बेहतर है.

निष्कर्ष | Conclusion

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से परिपूर्ण मूंग जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं, हमारे दैनिक भोजन में विशेष स्थान रखता है.

कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है साथ ही साथ कैंसर को रोकने सहायक होता है. औषधीय उपयोगों के अलावा, यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

Some interesting article here