• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Medicinal value of Cumin

Medicinal value of Cumin

Cumin/जीरा का वानस्पतिक नाम Cuminum cyminum L है. यह विश्वभर के मसालों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. Cumin भौगोलिक दृष्टि से चीन, भारत, मध्य पूर्व और भूमध्य क्षेत्र में आसानी से उगाई जाती है.

जीरा असल में चिकित्सा अनुसंधान का विषय बन गया है, जैसा कि कुछ शोध से प्राप्त साक्ष्य का दावा है कि इसके सभी प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मौजूद हैं.

जिसमें अधिकांशत: पाचन [Digestion], प्रतिरक्षा प्रणाली [Immune system] और परिसंचरण [Circulation] से संबंधित हैं. अब तक के शोधों के आधार पर जीरे के कुछ लाभों को नैदानिक अध्ययनों से प्रदर्शित किया जा सकता है, जबकि कुछ को सिद्ध करना कठिन है.

जीरा के स्वास्थ्यगत लाभ | Health Benefits of Cumin

एंटीऑक्सीडेंट के प्रमुख स्त्रोत | Contains antioxidants

प्रकृति में पाए जाने वाले बहुत से खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा होती है. जीरे में प्राकृतिक रूप से Apigenin और Luteolin पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं. अर्थात यह Phytochemical स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले छोटे मुक्त कणों को सफल होने से रोकते हैं.

एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान बनाते है जो कि त्वचा को कम उम्र का दिखने में मदद करता हैं.

कैंसर रोधी गुण होते हैं | Cumin have anticancer properties

चूहों पर किये गए कुछ प्रयोगों के अनुसार, कोलन कैंसर से पीड़ित चूहों को जीरा खिलाकर प्रभावी तरीके से बचाया गया. इस अध्ययन से साबित होता है कि Cumin में कैंसररोधी गुण पाए जाते है.

एक अन्य अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि नौ लोकप्रिय जड़ी-बूटियों और मसालों में से तुलसी और जीरा सबसे शक्तिशाली एंटीकार्सिनोजेन [Anticarcinogen] पौधे थे.

दस्त के इलाज में मदद कर सकता है | Cumin may help treat diarrhea

पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से दस्त के इलाज के लिए जीरे की सिफारिश की है. जीरे के इस लाभ को अब व्यापक रूप से पश्चिमी चिकित्सा क्षेत्र ने अपनाना शुरू कर दिया है.

Diarrhea से पीड़ित चूहों को उन्हें जीरे का अर्क दे कर ठीक किया गया जिससे शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि Cumin extract ने उनके लक्षणों को ठीक करने में मदद की.

मधुमेह नियंत्रित करने में मदद करता है | Helps control blood sugar

मधुमेह के उपचार के लिए बनाई गई हर्बल दवा में एक भाग Cumin का भी उपयोग किया गया था. इस दवा ने मधुमेह से पीड़ित लोगों को उनकी स्थिति का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक मदद की.

शुरूआती कुछ परीक्षणों में जानवरों को भी जीरे के सेवन से मधुमेह में लाभ होता पाया गया. जीरे में पाए जाने वाले Cumin oil एक हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के तौर पर स्वीकार किया जाता है.


Cumin
Image credit: Pixabay

एंटी बैक्टीरियल और एंटी पैरासाइट | Fights bacteria and parasites

यह एक प्राकृतिक जैव रसायन का अच्छा स्त्रोत है, जहाँ जीरे से निकाले गए तेल को एक प्रभावी लार्विसाइड और एंटीसेप्टिक एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

शोधकर्ताओं का मानना है कि जीरा हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करने की कोशिश करते हैं.

एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में | anti-inflammatory effect

जीरे के सक्रिय तत्वों में एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक प्रभाव भी है. अर्थात यदि आपको दर्द या सूजन है जो अन्य स्थितियों को भी बढ़ावा देती है, तो आहार में जीरा को शामिल करना लाभकारी साबित हो सकता है.

जबकि कुछ शोध आलोचकों का मानना है कि Cumin Essential Oil में अकेले सूजन-रोधी क्षमता नहीं होती है. वही दूसरी ओर चूहों पर किए गए एक प्रयोगशालीन अध्ययन में Cumin Essential Oil से दर्द और सूजन का कम होना पाया गया.

याददाश्त बढ़ाता है | Cumin boosts memory

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को अधिक प्रभावी बनाने के जीरा में उपलब्ध तत्व उत्तेजित करने का कार्य करती है. परिणामत: याददाश्त तेज और अंगों पर अधिक नियंत्रण रखा जा सकता है.

शरीर के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र क्रियाविधि में इसके योगदान के कारण Cumin पार्किंसंस रोग [Parkinson’s disease] के इलाज में भी मदद कर सकता है.

संभावित जोखिम एवं दुष्प्रभाव | Possible Risks and side effects

आमतौर पर जीरा एक सुरक्षित और गैर-विषैले खाद्य पदार्थ माना जाता है. फिर भी इसके उपयोग करने से पहले साइड इफेक्ट्स के बारे में थोड़ी जागरूकता जरुरी है. एक हर्बल पूरक [Herbal supplement] के रूप में जीरा की सामान्य खुराक प्रति दिन 300 से 600 मिलीग्राम है.

अनुसंधानकर्ताओं ने सबूत पाया है कि जीरा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को दबा देता है, जिसका अर्थ है कि अगर वे इसका सेवन कर रहे हैं तो यह पुरुषों को कम उर्वर [Fertile] बना सकता है.

कुछ पारंपरिक चिकित्सा में Cumin का उपयोग गर्भपात को बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में उपयोग करने का उल्लेख प्राप्त है, इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, उन्हें इसे ध्यान में रखना चाहिए साथ ही योग्य चिकित्सक की सलाह जरुर लेनी चाहिए.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *