• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Rice bran oil in Hindi

Rice bran oil in Hindi

Rice bran oil [राइस ब्रान ऑयल] को चावल की भूसी से निकाला [Extract] जाता है. यह आमतौर पर भारत, जापान, और चीन के साथ-साथ कई एशियाई देशों में खाना पकाने के तेल [Edible Oil] के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

एक अच्छा खाना पकाने का तेल सीधे आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते है. इस दृष्टिकोण से यह एक महत्वपूर्ण विषय हो जाता है.

उचित प्रकार से चयनित खाद्य तेल न सिर्फ आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है बल्कि चयापचय सिंड्रोम को बदलने की क्षमता रखता है.

बढ़ती हुई भागमभाग लाइफ स्टाइल और जंक फ़ूड की दीवानगी ज्यादातर लोगों के द्वारा खाद्य तेल के चयन में कोई खास रूचि नहीं दी जाती है जिसके कारण से पिछले कुछ वर्षों में कैंसर और ह्रदय रोगों की सम्भावना कहीं अधिक बढ़ी है.

ऐसे परिस्थितियों के बीच राइस ब्रान आयल नि:संदेह हमारे खाने और स्वास्थ्य के लिए एक औषधि से कम नही.

राइस ब्रान आयल का पोषण मूल्य | Nutritional Value

अनुसन्धान से प्राप्त तथ्यों के अनुसार Rice bran oil की एक आण्विक रचना [Molecular Structure] मूंगफली के तेल के समान ही होती है, जिसमें लगभग 45 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड वसा [Monounsaturated Fat], 37 प्रतिशत पॉलीअनसेचुरेटेड वसा [Poly Monounsaturated Fat] और 18 प्रतिशत संतृप्त वसा अम्ल [Saturated Fatty acid] मुख्य रूप से होते हैं.

इसके अतिरिक्त इसमें नमी [Moisture] 0.1-0.15%, घनत्व [Density] 0.913-0.920, आयोडीन मान [Iodine value] 95-104, मुक्त फैटी एसिड [Free fatty acid] 0.15-0.2%, ओरिजानाल [Oryzanol] 1.5-1.8, टोकोफेरोल [Tocopherol] 0.05% तक पायी जाती है.

राइस ब्रान आयल का उपयोग | Uses of Rice bran oil

Rice bran oil एक खाद्य तेल के रूप में उपयोग तो होता ही है साथ में इसके अन्य उपयोग भी है जैसे Rice bran wax आमतौर पर सौंदर्य प्रसाधन, कन्फेक्शनरी, साबुन, जूता पॉलिश/क्रीम और पॉलिशिंग यौगिकों में के रूप में उपयोग किया जाता है.

सर्वाधिक रूप में अनुपूरक आहार [Food Supplements] के रूप में उपयोग किया जाता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन और कैंसर की रोकथाम में भी उपयोगी पाई गई है.

Rice bran oil

राइस ब्रान आयल के दस लाभ | 10 Benefits of Rice bran oil

1. दिल को रखे स्वस्थ | Rice bran oil keeps Heart Healthy

दिल के स्वास्थ्य के लिए राइस ब्रान आयल एक उत्तम तेल माना जाता है. यह  कोलेस्ट्रॉल को कम तो करता ही है साथ में  कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की क्षमता भी पाई जाती है. इसमें उपस्थित ऑर्ज़ेनॉल नामक तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

2. अनोखा स्वाद | Neutral Taste makes perfect​

इसमें अखरोट जैसा हल्का स्वाद जो अनोखा है, यह किसी अन्य भारतीय व्यंजनों से नहीं मिलता है. इसे कुकीज़ और केक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पकाने, ग्रिलिंग, मेरिनेड करने के साथ सलाद ड्रेसिंग में भी उपयोग किया जाता है.

3. वसा की अच्छी मात्रा | Rich with Good Fats

ऐसे तेल सर्वाधिक अच्छे माने जाते है जिनमें संतृप्त वसा अम्ल, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का समान अनुपात में पाया जाता है. इस परिपेक्ष्य से Rice Bran Oil मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और ट्रांस-वसा [Trance Fat Free] से मुक्त होता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करे | Rice Bran Oil  helps to maintained Cholesterol at Lower values

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन [WHO] ने भी इस बात की पुष्टि की है कि सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए Rice Bran Oil को सबसे अच्छा विकल्प माना जा सकता है.

5. उच्च ताप बिंदु | High Heating Point

254 °C तापमान तक गर्म किये जाने पर भी इसके पोषक गुणवत्ता में कोई खास परिवर्तन नही पाया जाता जिससे हलके तलने या गहरी तलने [Deep fry] के लिए उपयुक्त बनाता है.  

6. कम तैलीय | Less oily more healthy

कम चिपचिपाहट होने के कारण Rice Bran Oil भोजन से चिपकता नहीं है. इससे बने खाने कम तेल सोखते है जीभ पर कम तेल महसूस होता है जिसके कारण उपयोग की जाने वाली मात्रा से सावधान रहने की आवश्यकता नहीं होती है.

7. विटामिन ई से भरपूर | Good Source of Vitamin E

यह विटामिन ई भरपूर जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है और इसमें एंटीमुटाजेनिक गुण होता हैं जो कैंसर से बचाता है. विटामिन ई रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है.

8. वजन कम करने में सहायक | Weight Management

इसमें उच्च स्तर के प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उपापचय दर को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर न केवल इस तेल को स्वस्थ बनाता है, बल्कि यह कठोरता और खराब होने से भी बचाता है.

Rice bran oil for skin

9. त्वचा के लिए अच्छा है | Rice bran oil for skin

‘स्क्वालेन’ राइस ब्रान आयल में मौजूद एक यौगिक है जो त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और इसे त्वचा को नरम, कोमल और चिकना बनाए रखता है.

10. जलन को कम करने में सहायक | Anti-Inflammatory Properties

यह एक एंटी इन्फ्लामेटोरी है जिसे रिसर्च से पता लगया गया है कि इसके सेवन से हॉट इन्फ्लामेसन के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

राइस ब्रान आयल के साइड इफ़ेक्ट | Rice bran oil side effects

हाल के कुछ वर्षों में हुए महत्वपूर्ण रिसर्च से यह ज्ञात हुआ है कि राइस ब्रान तेल के अत्यधिक सेवन से अप्रत्याशित मल त्याग, गैस की समस्या और पेट से संबंधित परेशानी हो सकती है.

विशेषज्ञों ने यह भी चेतावनी जारी की है कि Rice bran oil का सेवन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान करने से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण और नवजात बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

राइस ब्रान आयल निकलने की विधि | Extraction method of Rice bran oil

राइस ब्रान आयल के निष्कर्षण [extraction] के लिए Solvent Extraction और Soxhlet Extraction तकनीक जो कि पारंपरिक विधि है का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है इसके अलावा कई नई तकनीकों को नियोजित किया गया है जिसमें निम्न शामिल है : Microwave-assisted Extraction, Super-critical Carbon dioxide Fluid Extraction, Ultrasound-assisted Aqueous Extraction, Compressed Liquefied Petroleum Gas, , Sub-critical Water Extraction Techniques and Ultrasonic Enzymatic Extraction.

Read more articles

13 thoughts on “Rice bran oil in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.