• thephytologist@gmail.com
  • India
Home
Top 10 Benefits of Omega-3 Fatty Acid

Top 10 Benefits of Omega-3 Fatty Acid

Omega-3 fatty acid पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक समूह है जो शरीर में कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं विशेषत: फास्फोलिपिड्स के घटकों के रूप में, जो कोशिका झिल्ली की संरचना बनाते हैं.

उल्लेखनीय है कि Poly unsaturated fatty acid को दो प्रमुख वर्ग ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड में बांटा गया हैं. इस लेख में Omega-3 fatty acid से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के सन्दर्भ में तथ्य प्रस्तुत है.

10 Health Benefits of Omega-3 Fatty acid

1. अवसाद और चिंता करे कम | Omega-3 Fatty Acid Decrease Depression and Anxiety

अवसाद दुनिया में सबसे आम मानसिक विकारों में से एक है. वहीं चिंता, एक सामान्य विकार भी है.

महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि अध्ययनों से संकेत मिला है कि जो लोग नियमित रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करते हैं उनके अवसादग्रस्त और चिंताग्रस्त होने की संभावना कम होती है. तीनों प्रकार के omega-3 fatty acid अवसाद से लड़ने में सक्षम पाया गया है.

2. नेत्र स्वास्थ्य | Omega-3 Fatty Acid for Eye Health

डीएचए ओमेगा-3 फैटी एसिड आंख के रेटिना का एक प्रमुख संरचनात्मक घटक है. पर्याप्त डीएचए के अभाव में दृष्टि सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. Omega-3 fatty acid आँखों के macular degeneration को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दृष्टि हानि और अंधापन होने की संभवना होती है.

3. गर्भस्थ शिशु के विकास में लाभ | Nourishment for unborn baby

शिशुओं में मस्तिष्क के विकास और विकास के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड महत्वपूर्ण हैं.

गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त Omega-3 fatty acid का सेवन गर्भस्त शिशु में मानसिक विकास, शारीरक विकास तथा  व्यवहार सम्बंधी समस्याओं के जोखिमों को कम करता है.

4. दिल की बीमारी | Control Heart Disease

ह्रदय घात दुनिया में मौत के प्रमुख कारणों में से एक हैं. Omega-3 fatty acid कई हृदय रोग कारकों के जोखिम में सुधार करता है. शोधकर्ताओं के अनुसार मछली खाने वाले लोगों में इन बीमारियों की दर बहुत कम होती है.

Fatty acid

5. मेटाबोलिक सिंड्रोम | Metabolic Syndrome

मेटाबोलिक सिंड्रोम विभिन्न प्रकार के शारीरक स्थितियों का एक संग्रह है. इसमें न सिर्फ मोटापा बल्कि उच्च रक्तचाप, इंसुलिन प्रतिरोध, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है.

सही मायने में यह एक प्रमुख सामजिक स्वास्थ्य चिंता है क्योंकि इससे हृदय रोग और मधुमेह सहित कई अन्य बीमारियों का खतरा स्वतः ही बढ़ जाता है.

Omega-3 fatty acid मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध, Inflammation और हृदय रोग जोखिम कारकों में सुधार करता हैं.

6. सूजन कम करे | Omega-3 Fatty Acid Reduce Inflammation

सूजन साधारणतया शरीर की एक प्रतिक्रिया है जो किसी संक्रमण और क्षति के फलस्वरूप होती है. यह स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

हालांकि, कभी-कभी इन्फ्लेमेसन या सूजन किसी संक्रमण या चोट के बिना भी लंबे समय तक बनी रहती है, इसे क्रॉनिक या दीर्घकालिक सूजन कहा जाता है.

इन स्थितियों में omega-3 fatty acid सूजन से जुड़े ईकोसैनोइड्स [eicosanoids] और साइटोकिन्स [cytokines] जैसे अणुओं और पदार्थों के उत्पादन को कम करता है.

7. ऑटोइम्यून रोगों में लाभदायक | Beneficial in Autoimmune Diseases

ऑटोइम्यून बीमारियों में, इम्यून सिस्टम स्वस्थ कोशिकाओं को ही खत्म करना शुरू कर देती है.

टाइप 1 डायबीटीज ऑटोइम्यूनिटी का एक प्रमुख उदाहरण है, जिसमें इम्यून सिस्टम अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है.

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जीवन के शुरूआती वर्षों में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 का सेवन कई ऑटोइम्यून बीमारियों जिसमें टाइप 1 मधुमेह, ऑटोइम्यून मधुमेह और मल्टीपल स्केलेरोसिस शामिल हैं के जोखिमों को कम करता है.

8. कैंसर को रोकने में मदद करें | Anti-Cancer Properties

आज दुनियाभर में कैंसर मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, और ओमेगा-3 फैटी एसिड कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने का दावा करता है.

इसके अतिरिक्त, omega-3 का सेवन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर के जोखिम को भी कम करने के परिणाम कुछ अध्ययनों से पता चला है. हालांकि, सभी अध्ययन समान परिणाम नहीं देते हैं.

9. मासिक धर्म के दर्द को कम करें | Alleviate Menstrual Pain

मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में होता है. यह दर्द अक्सर पीठ के निचले हिस्से और जांघों तक फैलता है. Menstrual pain जीवन की दिनचर्या के साथ-साथ गुणवत्ता को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है.

Menstrual pain को Omega-3 fatty acid कम करता है और यहां तक कि इबुप्रोफेन [ibuprofen] जैसे इन्फ्लामेट्री ड्रग की तुलना में अधिक प्रभावी होता है.

10. स्वस्थ त्वचा के लिए | Omega-3 Fatty Acid For Healthy Skin

त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाली क्षति से ओमेगा -3 बचाता है और स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह मुँहासे, झुर्रियों जैसे सामान्य समस्या के साथ ही साथ समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है.

capsules, medicine, medical

ओमेगा -3 फैटी एसिड के पूरक आहार | Omega-3 Fatty Acid Supplements

मछली का तेल [Fish oil]

मछली का तेल सबसे आम Omega-3 fatty acid पूरक है, और यह सबसे अधिक उपलब्ध खुराक प्रदान करता है। मछली के तेल की खुराक में डीएचए और ईपीए दोनों शामिल हैं.

कॉड लिवर ऑयल [Cod liver oil]

कॉड लिवर ऑयल न केवल डीएचए और ईपीए ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है, बल्कि विटामिन ए और डी से भी उपलब्ध कराता है.

क्रिल ऑयल [Krill oil]

क्रिल ऑयल एक अन्य समुद्री खाद्य तेल है जो डीएचए और ईपीए में समृद्ध है.

शैवाल तेल [Algae oil]

शाकाहरियों के लिए, शैवाल तेल Omega-3 fatty acid का एक उत्कृष्ट स्रोत है. हालांकि, इसमें मछली के तेल की तुलना में कम मात्रा होती है.

ALA सप्लीमेंट [ALA supplements]

अलसी, चिया बीज, और सन बीज की खुराक में केवल पौधे-आधारित ओमेगा-3 फैटी एसिड ALA होता है, जो अपने आप में पर्याप्त नहीं है.

हालाँकि बीज आधारित सप्लीमेंट में Omega-3 fatty acid भी होता है, जो कि एक सूजनकारक होता है. इसका मतलब यह है कि यह सप्लीमेंट शरीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 संतुलन में योगदान नहीं करते हैं.

Further Readings

2 thoughts on “Top 10 Benefits of Omega-3 Fatty Acid

Comments are closed.