Home
Beneficial and Harmful Effect of Mushroom

Beneficial and Harmful Effect of Mushroom

मशरूम क्या है? | What is mushroom?

Mushroom मूल रूप से एक खाने योग्य कवक है जिसमें विभिन्न पोषक तत्वों का समावेश होता है. मशरूम का सम्बन्ध “एगारिकस” कवकीय परिवार से है. मशरुम को विभिन्न नामों के साथ आकार और रंग में के आधार पर पहचाना जाता है.

मशरूम मृत और क्षयकारी जीवों से पोषक तत्व ग्रहण कर जीवन चक्र पूर्ण करता है. Mushroom में लगभग नब्बे प्रतिशत पानी होता है साथ ही साथ इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

विभिन्न संस्कृतियों के द्वारा प्राचीन समय से ही मशरुम का उपयोग विभिन्न व्यंजनों के स्वाद में अद्वितीय वृद्धि के लिए किया जाता रहा है. हालांकि mushroom एक कवक हैं, किन्तु यह खाने योग्य होने के कारण इसे सब्जी श्रेणी में रखा जाता है.

इसकी खासियत है कि या आपको सोडियम या वसा के बिना ही विशिष्ट स्वाद प्रदान करती है. इसे ताजे अवस्था के साथ ही साथ सूखे पावडर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है.

खाने योग्य मशरुम | Edible Mushroom

व्यवसायिक स्तर पर निम्न मशरुम खाने के लिए बाज़ारों में उपलब्ध होती हैं:

इन प्रत्येक mushroom का स्वाद व रूप अनूठा होता है.

खाने योग्य व जहरीले मशरूम में पहचान करना मुश्किल कार्य है. कहीं भी मशरुम चुनते समय, सुनिश्चित करें कि स्पर्श करने से वह दृढ़ महसूस हो न कि नम.

पेपर बैग में फ्रिज के अंदर लगभग पांच दिनों तक Mushroom को स्टोर किया जा सकता है. जब भी इनका उपयोग करना हो तो साफ पानी से धो लें.

मशरूम के पौष्टिक तथ्य | Nutritional Facts of mushrooms

उचित खाने योग्य मशरूम सदैव लाभकारी होते हैं. यह वसा रहित, कम सोडियम, कम कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं. फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर.

मशरूम के प्रकार के आधार पर पोषण संबंधी लाभ भिन्न होते हैं लेकिन कुल मिलाकर यह निम्नलिखित पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत | Mushroom is a good source of Antioxidants

एंटीऑक्सिडेंट शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं जो हृदय रोग और कैंसर जैसी स्थितियों का कारण बन सकते हैं.

यह आपको उम्र बढ़ने से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं. मशरूम सेलेनियम (Selenium) नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

बीटा ग्लूकान | Beta glucan

बीटा ग्लूकन घुलनशील आहार फाइबर का एक रूप है जिसे कोलेस्ट्रॉल में सुधार और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. माना जाता है कि Oyster और Shiitake मशरूम में सबसे प्रभावी बीटा ग्लूकेन होते हैं.

Vitamins-B | बी विटामिन

Vitamins-B से भरपूर होती है मशरुम हैं जिसमे राइबोफ्लेविन, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड सम्मिलित है. राइबोफ्लेविन लाल रक्त कोशिकाओं के लिए अच्छा होता है, वहीँ नियासिन पाचन तंत्र के लिए और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए अच्छा माना जाता है.

पैंटोथेनिक एसिड तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा है और शरीर को उसके लिए आवश्यक हार्मोन बनाने में मदद करता है और यह सब एक साथ Mushroom से प्राप्त होता है.

तांबा की उपलब्धता | Copper mineral available in mushroom

कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिनका कार्य पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने होता है. खनिज शरीर में अन्य प्रक्रियाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है, जैसे स्वस्थ हड्डियों और तंत्रिकाओं को बनाए रखना।

रिसर्च से ज्ञात हुआ है कि पकाए जाने के बाद भी, मशरूम की एक कप सर्विंग कॉपर खनिज की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग एक-तिहाई प्रदान कर सकती है.

Mushroom
Image Credit: PixaHive.com

पोटैशियम भी उपलब्ध | Potassium present in mushroom

जब हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य की बात आती है तो पोटेशियम अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। 2/3 कप पके हुए Portobello mushroom में लगभग उतना ही पोटेशियम होता है जितना कि एक मध्यम आकार के केले में होता है.

स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits

मशरूम एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो एक पोषण पैक को पूर्ण करता है. कई स्वास्थ्यवर्धक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, उन्हें लंबे समय से किसी भी आहार के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मान्यता दी गई है।

उदाहरण के लिए, पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने वाले मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो हड्डी और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण घटक है.

Crimini मशरूम जिंक का विशेष और उत्कृष्ट स्रोत हैं. जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और शिशुओं और बच्चों में इष्टतम विकास सुनिश्चित करने के लिए भी यह आवश्यक है

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने मशरूम को अपने आहार में शामिल करने के कई अन्य उत्कृष्ट कारण खोजे हैं, जैसे:

निम्न रक्तचाप | Lower Blood Pressure

मशरूम में मौजूद पोटेशियम शरीर पर सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए जाना जाता है. पोटेशियम रक्त वाहिकाओं में तनाव को भी कम करता है, संभावित रूप से रक्तचाप को कम करने में मदद करता है.

रोग प्रतिरोधकता बढ़ाये | Boost Immune System

विभिन्न शोधों के आधार पर मशरूम के Anti-inflammatory प्रभाव को प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता में काफी सुधार करते पाया गया है. साथ ही मशरूम प्रतिरक्षा प्रणाली में माइक्रोफेज को उत्तेजित करने में मदद करती हैं. रोग कारक को हराने की क्षमता को बढ़ाते हैं और गंभीर बीमारियों के प्रति सहनशील बनाते हैं.

मशरूम के दुष्प्रभाव | Side effects of mushroom

  • कुछ मशरूम खाने योग्य नहीं होते क्योंकि वे जहरीले होते हैं और उन्हें पहचानना मुश्किल होता है.
  • ऐसे मशरूम हैं जो साइलोसिन और साइलोसाइबिन सामग्री से बने होते हैं जो मतिभ्रम (hallucination) का कारण बन सकते हैं.
  • जहरीला मशरूम काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के जीवन को खतरे में डाल सकता है जिसके परिणामस्वरूप उल्टी, मतली, कोमा, ऐंठन, पागलपन आदि हो सकता है.
  • जहरीला मशरूम से मृत्यु भी हो सकती है.
  • कृपया ऐसे मशरूम खाने से बचें जो फीके पड़ गए हों या जो खाने योग्य मशरूम से भिन्न हों.

Further readings

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *