Home
Green Potato: how much toxic for human

Green Potato: how much toxic for human

Green potato अर्थात् हरे रंग के आलू , बाज़ार में नयी उपज आते ही दिखने लगते है. अक्सर लोग इन्हें देखकर भ्रमित होते है कि इन आलू को ख़रीदे या नहीं.

वास्तव में, आलू में दिखाई देने वाला हरा रंग और कड़वा स्वाद कभी-कभी विकसित होता है और  एक विष की उपस्थिति का संकेत देती है.

कुछ लोग को सच में यह बात हैरान करती हैं कि क्या हरे आलू खाने से बीमार हो सकते हैं. साथ ही कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यदि उन्हें छीलकर या उबालकर खाने से वे सुरक्षित रहेंगे.

यहाँ हम सब्जियों और स्नैक्स के रूप में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आलू के हरे [Green potato] होने के कारण और उनका स्वास्थ्यगत प्रभाव के बारे में बात करेंगे.

आलू हरा [Green Potato] होने के कारण | Reason of Potato Turn Green

आलू [Potato] में हरापन दिखाई देना एक प्राकृतिक घटना है.

जमीन के सतह के नीचे उत्पादित होने वाली आलू [Aalu] बढती हुई ऊपरी सतह में आकर जब सूर्य प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो वे स्वतः ही क्लोरोफिल का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं. अर्थात आलू के ट्यूबर, पत्तियों की तरह व्यवहार करने लगती है.

क्लोरोफिल, कार्बन डाइऑक्साइड और सूर्य प्रकाश की उपस्तिथि में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया करते है जो पौधों को ऊर्जा प्रदान करती है.

यद्यपि खाद्य पदार्थों में मौजूद क्लोरोफिल पूरी तरह से हानिरहित है. वास्तव में, क्लोरोफिल हमारे कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है जिन्हें हर दिन खाया जा रहा हैं.

इनमें हरापन [Green potato] अवांछनीय और संभवतः हानिकारक है जो एक विषैला तत्व के उत्पादन और उपस्तिथि का संकेत देता है जैसे- एक विषैला phytochemical [पौधा यौगिक] सोलनिन [Solanine].

क्या हरा आलू सच में विषाक्त है? | Can Green Potato Really Toxic?

निम्नलिखित बिन्दुओं के उल्लेख से स्पष्ट है कि,

  • जब आलू प्रकाश के संपर्क में आते है तो क्लोरोफिल का उत्पादन हो होने लगता है, यह घटना कुछ यौगिकों के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करती है.
  • यह विषाक्त यौगिकों आलू और उसके पौधे को कीड़ों, बैक्टीरिया, कवक या इन्हें खाने वाले जानवरों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. दुर्भाग्य से, पौधे द्वारा उत्पादित ये यौगिक मनुष्यों के लिए विषाक्त साबित होते हैं.
  • सोलनिन, मुख्य विष है जो Green potato के द्वारा उत्पादन होता है, यह कुछ न्यूरोट्रांसमीटर को तोड़ने वाले एक एंजाइम को रोककर कार्य करता है.
  • जीवों के कोशिका झिल्लियों को नुकसान पहुँचाता है और मनुष्य की आंत [Intestine’s] की पारगम्यता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.
  • आमतौर पर सोलनिन आलू की त्वचा/छिलके में निम्न स्तर में तथा पौधे के कुछ हिस्सों में उच्च स्तर में हमेशा मौजूद होता है.
  • क्लोरोफिल एक आलू में सोलनिन के उच्च स्तर की उपस्थिति का एक अच्छा संकेतक है, लेकिन यह एक सही माप नहीं है. यद्यपि समान परिस्थितियां होने पर सोलनिन और क्लोरोफिल दोनों के उत्पादन को प्रोत्साहित करती हैं, किन्तु वे एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से उत्पन्न होती हैं.
  • कुल मिलाकर कहे तो  हरापन एक संकेत है कि एक आलू में सोलनिन का उत्पादन शुरू हो गया है.


Green Potatoes
Image by Isabelle Huang

आलू को हरा [Green potato] होने से कैसे रोकें | How to Prevent Potato From Turning Green

फार्म में आलू फसल की देख-रेख के साथ-साथ पोस्ट हार्वेस्ट देखभाल भी अति आवश्यक है. इसलिए, आलू का उचित भंडारण सोलनिन के उच्च स्तर को कम करने या रोकने के लिए कारगर है.

शारीरिक क्षति, प्रकाश और उच्च या निम्न तापमान के संपर्क आदि मुख्य कारक हैं जो Potato को सोलनिन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करते हैं.

खरीदने से पहले आलू का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें कि यह पहले से क्षतिग्रस्त या हरी तो नहीं है.

फार्म या सुपर मार्केट से लाने के बाद घर पर उन्हें ठंडे, अंधेरी जगह में स्टोर करें.

बहुत ठंडी जगह जैसे रेफ्रिजरेटर, आलू के भंडारण के लिए उचित नहीं है. अध्ययनों से पता चला है कि रेफ्रिजरेटर आदि निम्न तापमान उपकरण पर भंडारण से सोलनिन के स्तर में इजाफ़ा होता है.

यदि आलू को स्टोर करने के लिए पर्याप्त ठंडी जगह नहीं है, तो उन्हें एक एक अपारदर्शी बैग में स्टोर करें, जहां प्रकाश और गर्मी पहुँच न सके.

हरी आलू को छीलना या उबालना कितना प्रभावी? | How much effective Peeling or Boiling of Green Potato?

एक आलू की त्वचा या छिलके में सोलनिन का स्तर उच्चतम होता है. इस कारण से, हरे आलू [Green potato] को छीलने से इसके स्तर को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

रिसर्च से अनुमान लगाया गया है कि घर पर एक आलू को छीलने से उसके जहरीले यौगिकों का लगभग 30% भाग निकल जा सकता है. हालांकि, इसके बाद भी आलू के अन्दर 70% तक यौगिक मौजूद होता है.

इसका सीधा मतलब है कि आलू जिसमे बहुत अधिक मात्रा में Solanine सांद्रता हो, छिलके उतारने के बाद भी बीमार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है.

अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि, उबले हुए या/और बेकिंग, माइक्रोवेविंग या फ्राइंग के द्वारा भी सोलनिन के स्तर को प्रभावी रूप से कम नहीं करते हैं. यदि आलू बहुत हरा है या कड़वा स्वाद देता है, तो इसे फेंकना ही सबसे अच्छा है.

आवश्यक सुझाव | Appropriate Suggestion

हरे आलू [Green potato] को गंभीरता से लेना आवश्यक है. हालांकि हरा रंग हानिकारक नहीं है, किन्तु यह सोलनिन नामक विष तत्व की उपस्थिति का संकेत देता है.

हरे आलू को छीलने से सोलनिन के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन एक बार जब आलू हरा हो जाता है, तो इसे फेंकना बेहतर उपाय है.

उन्हें खरीदने से पहले हरे और क्षतिग्रस्त आलू का निरीक्षण करें और संग्रहण में विशेष ध्यान दे, एक शांत, अंधेरी जगह में संग्रहीत करें.

Further Reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge